Ads Area

2022 में क्या MLM भारत में Legal है | Mlm in India Legal or Not in Hindi ?

 

2022 में क्या MLM भारत में Legal है – Mlm in India Legal or Not in Hindi ?

Network Marketing, Mlm or Multi level marketing काफी समय से भारत में व्यवसाय के लिए एक लोकप्रिय रूप रहा है, अधिकांश लोगों ने कभी ना कभी इस नाम को एक बार जरूर सुना है हालांकि जब धोखाधड़ी और घोटालों की बात आती है तो भारत में अधिकांश लोग इस बात से अनजान है की m.l.m. इंडिया में Legal है या नहीं और m.l.m. का वास्तव में मतलब क्या है

तो चलिए सबसे पहले जानते हैं,

 

 MLM का मतलब क्या है ?

M.L.M. का मतलब है मल्टी लेवल मार्केटिंग इसे नेटवर्क मार्केटिंग के रूप में भी जाना जाता है यह एक यह एक सोची-समझी रणनीति है जिसके तहत किसी भी व्यवसाय Business का प्रचार किया जाता है जिसमें कंपनी का एक विक्रेता (distributor) एमएलए व्यवसाय के लिए एक प्रोडक्ट या सर्विस को बेचता है और एमएलए व्यवसाय के उत्पाद (product) या सेवाओं (services) की बिक्री को शाखा देने के लिए उनके तहत एक नई विक्रेता (distributor) की भर्ती करता है।

मल्टी लेवल मार्केटिंग और एम एल एम बिजनेस Hierarchical Sturcture को फॉलो करता है जहां उच्च स्तर पर व्यक्ति का उद्देश्य केवल उत्पादों या सेवाओं को बेचना नहीं होता बल्कि अपने नीचे अधिक लोगों की भर्ती करके बिजनेस का विस्तार करना होता है।
यह बिक्री(Sale) की एक श्रंखला बनाता है और अधिक लोगों की भर्ती के साथ अलग-अलग शाखाएं बनाई जाती है इस व्यवसाय (Business) के तहत प्रारंभिक विक्रेता (First Distributor) का मुनाफा बढ़ता रहता है क्योंकि श्रंखला (chain) बढ़ती रहती है इसलिए मल्टी लेवल मार्केटिंग को नेटवर्क मार्केटिंग के नाम से भी जाना जाता है।

 

चलिए जानते हैं,

क्या m.l.m. भारत में Legal है ? Mlm in india legal or not ?

एमएलएन ऑल मल्टी लेवल मार्केटिंग और नेटवर्क मार्केटिंग भारत में पूर्ण रूप से एक लीगल बिजनेस है। हालांकि, कई अवैध और धोखाधड़ी वाली m.l.m. कंपनियां भी भारत में काम करती है जो अधिक लोगों को उनके पैसों से घोटाला करने के लिए और अपने उत्पाद बेचने के लिए एक पिरामिड योजना चलाती है।

एक लीगल नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी वह है जो सरकार द्वारा निर्धारित कानूनी प्रक्रियाओं के तहत काम करती है,
हालांकि, देखा जाए तो भारत जैसे बड़े देश में Legal ओर Il-legal कंपनियों की पहचान करना लगभग असंभव है, इसके लिए एक Legal कंपनी को उनकी विशेषताओं और संचालन के तरीकों से पहचानना आसान हो जाता है ।

भारत में एक कानूनी मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं,

1. Legal Mlm or Network Marketing कंपनी अपने सदस्यों को लाभ प्राप्त करने के लिए एक निश्चित समय प्रदान करती है अवैध m.l.m. व्यवसाय आमतौर पर आसान, सरल और अविश्वसनीय तरीके से धन प्रदान करते हैं ।

2. एक Legal Mlm or Network Marketing कंपनी अपने ग्राहकों को गुणवत्ता के प्रमाण पत्र द्वारा समर्थित उच्च गुणवत्ता (good quality) वाले उत्पाद (product) प्रदान करती है जबकि एक अवैध कंपनी अपने उत्पादों की गुणवत्ता के लिए कोई समर्थन प्रदान नहीं करती है।
 
3. एक ligal mlm or Network Marketing कंपनी अपने सदस्यों को उनकी बिक्री के प्रदर्शन (sales perfomance) के आधार पर एक निश्चित राशि या कमीशन प्रदान करती है, और वही एक iligal m.l.m. कंपनी किसी नियमों का पालन नहीं करती और अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए आकर्षक और तत्काल पैसा प्रदान करने का दावा करती है।
 
4. एक का legal मल्टी लेवल मार्केटिंग or Network Marketing कंपनी अपने सदस्यों को उनके उत्पाद(product) को बेचने के लिए एक अच्छी तरह से परिभाषित योजना प्रदान करती है लेकिन ऐसी कोई योजना या रणनीति एक अवैध m.l.m. द्वारा प्रदान नहीं की जाती ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad